Meeting Held For Formaldehyde in YamunaNagar

आज दिनांक 4 11:2020 सुबह 10:00 बजे होटल दावते प्लाजा में एसोसिएशन की एग्जीक्यूटिव कमिटी की मीटिंग हुई है जिसमें फॉर्मल डिहाइड के बारे में विस्तार से चर्चा हुई है प्रधान ने कल एच पी सी बी के go चेयरमैन से हुई मीटिंग के बारे में विस्तार से बताया. चेयरमैन साहब ने आश्वासन दिया कि सरकार की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है कि यह सब unit जल्दी चालू हो जाए.
मीटिंग में यह चर्चा हुई कि यमुनानगर जिले में जो प्लांट बंद हुए हैं उनकी टोटल कैपेसिटी मात्र 350 टन प्रतिदिन है उसकी एवज में जो बंद पड़े प्लांट शुरू हुए हैं या जो नए प्लांट शुरू हुए हैं उसमें लगभग 1000 ton की क्षमता में बढ़ोतरी हुई है. इसलिए डिमांड सप्लाई में कोई shortage gap नहीं है बल्कि सप्लाई डिमांड से ज्यादा है .
कुछ फॉर्मल डिहाइड वालों ने कार्टेल बनाकर आर्टिफिशियल शॉर्टेज क्रिएट कर दी है जोकि जस्टिफाइड नहीं है. पूरे एपिसोड में प्लाईवुड ट्रेड का हिस्सा होते हुए भी श्री आनंद जैन जी का रोल इस cartelisation में बहुत सक्रिय रूप से रहा है. श्री नरेंद्र पाहवा भी इस cartel में सक्रिय भूमिका निभाते देखे गए. आज मीटिंग में उपस्थित सभी सदस्यों ने अपनी हस्ताक्षर युक्त सहमति दी है कि आज से कोई भी प्लाईवुड उद्योगवाला इनसे formaldehyde ka खरीदी नहीं करेगा.

कमेटी ने यह निर्णय भी लिया है कि प्रत्येक उद्योगपति अपनी जरूरत के हिसाब से ही फॉर्मल डिहाइड खरीदें बिना जरूरत के स्टोरेज ना करें अपनी डिमांड पहले जितनी ही रखें. Mithanol के रेट के आज के हिसाब से फॉर्मल डिहाइड की कीमत ₹13.75 पैसे प्रति किलो आ रही है इसलिए कोई भी खरीदी 15 से ₹16 के बीच में ही होनी चाहिए इसके ऊपर ना खरीदी जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *